top of page

जो दिखता है, वही बिकता है



किसी भी प्रोडक्ट के बारे में अक्सर ऐसा कहा जाता है कि जो दिखता है, वही बिकता है और जो ज्यादा अच्छा दिखता है, वो प्रोडक्ट सबसे ज्यादा लोगों के हाथों में होता है । किसी भी बिजनेस में प्रोडक्ट सबसे महत्वपूर्ण होता है । जब ये प्रोडक्ट हाथों की कलाकारी लिए हुए होता है तो बिजनेस की सफलता का ज्यादा हिस्सा सिर्फ प्रोडक्ट की गुणवत्ता और सुंदरता पर ही निर्भर हो जाता है । कोई भी ग्राहक सबसे पहले प्रोडक्ट की सुंदरता को देख उसकी तरफ आकर्षित होता है और फिर ही उसकी गुणवत्ता के बारे में सोचता है ।


महिलाओं के हाथों से चलने वाले बिजनेस अक्सर किसी न किसी कलात्मक पहलू से जुड़े होते है । ज्वैलरी डिजाइन, फैशन डिजाइन, टेलरिंग जैसे और भी कई ऐसे कलात्मक काम हैं, जिसे करने में महिलायें सबसे ज्यादा कुशल होती हैं । बहुत सी ऐसी महिलायें हैं जो घर से ही अपना बिजनेस संभालती है लेकिन उनमें से कुछ ही महिलायें अपने बिजनेस को अपने आस -पास के दस बारह किलोमीटर के दायरे से ज्यादा आगे तक ले जा पाती है ।


बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए उस प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता होना बहुत जरुरी होता है । ऑनलाइन माध्यम के जरिए आजकल घर से बाहर निकले बिना ये सब कर पाना किसी भी महिला के लिए बहुत ही आसान हो गया है लेकिन फिर भी यहां एक बात थोड़ी दिक्कत वाली आ जाती है । आपका कलात्मक प्रोडक्ट भले ही कितना सुन्दर क्यों न, उसे अगर सही तरीके से ऑनलाइन लोगों की नजरों में न रखा तो संभावित ग्राहक उसे पहली ही नजर में नकार सकते हैं । बात यहां वहीं आकर अटक गई कि जो प्रोडक्ट ज्यादा अच्छा दिखता है, वो ज्यादा लोगों के हाथ में होता है । लेकिन सबके और खासकर महिलाओं के कलात्मक बिजनेस को सफल होने में आने वाली अड़चनों को Designers Insiders के माध्यम से दूर कर ही देता हैं ।


अपने प्रोडक्ट को कलात्मक और सुन्दर तरीके से अपने संभावित ग्राहकों के सामने रखना एक तरह की कला ही है । इसे आसान शब्दों में प्रोडक्ट फोटोग्राफी कहा जाता है । वैसे तो प्रोडक्ट फोटोग्राफी किसी भी बिजनेस के शुरुआती दौर में किसी भी एंटरप्रिन्योर को काफी महंगी लग सकती है । इसके इस पहलू की वजह से प्रोडक्ट फोटोग्राफी को नजरअंदाज बिलकुल भी नहीं किया जा सकता क्योंकि ऑनलाइन माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों की नजरों में अपने प्रोडक्ट को लाने के लिए ये बिजनेस का सबसे महत्वपूर्ण कदम होता है ।


अपने प्रोडक्ट को फेमस बनाने और एक ब्रांड के रुप में स्थापित करने के लिए प्रोडक्ट फोटोग्राफी की बारीकियों को अब घर बैठे सीखना Designs Insiders के माध्यम से बहुत ही आसान हो गया है । प्रोडक्ट फोटोग्राफी की एक्सपर्ट Shraddha Gosavi फोटोग्राफी की दुनिया में बहुत ही जानामाना नाम है । इनके प्रोडक्ट फोटोग्राफी, खासकर ज्वैलरी फोटोग्राफी के सेशन बहुत ही सरल भाषा में Designs Insiders के पास उपलब्ध है । इस सेशन के द्वारा फोटोग्राफी में सही लाइटिंग और कम खर्च में आकर्षक बैकग्रॉउंड का तालमेल कोई भी बड़ी आसानी से सीख सकता है । ज्वैलरी फोटोग्राफी में प्रॉप्स और स्टूडियो सेटअप का भी बहुत महत्व होता है, जिनके बारे में आप इन सेशन्स में सीख, घर बैठे खुद ही इसके एक्सपर्ट बन सकते हैं । Shraddha Gosavi के इन सेशन्स का लाभ बहुत सी महिला एंटरप्रिन्योर ले चुकी है और वो सब आज बड़ी आसानी से अपने घर ही प्रोडक्ट फोटोग्राफी का सेटअप कर खुद ही बहुत ही कम खर्च में अपने प्रोडक्ट के फोटो शूट कर उसे पूरी दुनिया के सामने ला रही है ।


श्रद्धा गोसावी मुंबई से है । फोटोग्राफी इनका शौक है और ये अब तक कई प्रोडक्ट के फोटोशूट कर उनके ब्रांड बनने तक की यात्रा में सहभागी और साक्षी रह चुकी है । ड्रेस डिजाइन का कलेक्शन हो या ज्वैलरी कलेक्शन या फिर कोई स्कीन या फूड प्रोडक्ट ही क्यों न हो ! श्रद्धा अपने कैमरे की कलाकारी से हर प्रोडक्ट को आकाश की ऊंचाई देने से पीछे नहीं हटती है । श्रद्धा के माध्यम से अपने फोटोग्राफी के हुनर से काफी महिलाओं के बिजनेस को आगे बढ़ाने में सहयोगी रह चुकी हैं । फोटोग्राफी के क्षेत्र में उम्दा कार्य के लिए श्रद्धा को २०२२ का Asia's Leading Senoras Award भी मिल चुका है ।


आप भी अपने बिजनेस, अपने हुनर और कलात्मकता को बड़े स्तर पर ले जाने के लिए श्रद्धा गोसावी के इन सेशन्स का लाभ लेने के लिए Designs Insiders का संपर्क कर सकते हैं । Designs Insiders साथ है तो आपके हुनर को नई पहचान मिलना कोई मुश्किल काम नहीं है ।


 

For More Information and trending updates follow us on https://instagram.com/designsinsiders?igshid=ZmZhODViOGI=

bottom of page